ਸ਼ੂਗਰ ਰੋਗ: ਬਰਿਸ਼ ਦੇ ਮੌਸਮ ਵਿਚ ਬੇਰੀਆਂ ਨੂੰ ਆਪਣੀ ਖੁਰਾਕ ਦਾ ਅਜਿਹਾ ਵਿਸ਼ੇਸ਼ ਹਿੱਸਾ ਬਣਾਓ!


ਸ਼ੂਗਰ ਰੋਗ: ਬਰਿਸ਼ ਦੇ ਮੌਸਮ ਵਿਚ ਬੇਰੀਆਂ ਨੂੰ ਆਪਣੀ ਖੁਰਾਕ ਦਾ ਅਜਿਹਾ ਵਿਸ਼ੇਸ਼ ਹਿੱਸਾ ਬਣਾਓ!

जामुन ऐसे फलों में से है जो मॉनसून के समय सबसे ज्यादा उपलब्ध होता है। जामुन अपने थोड़े मीठे और थोड़े कसैले स्वाद के लिए जाना जाता है।

नई दिल्ली। कई ऐसे फल हैं जो सीजन शुरू होते ही आपको हर जगह नजर आ जाएंगे लेकिन कुछ ही समय में वह मार्केट से गायब भी हो जाते हैं। जामुन भी ऐसे ही फलों में से है जो मॉनसून के समय सबसे ज्यादा उपलब्ध होता है। जामुन अपने थोड़े मीठे और थोड़े कसैले स्वाद के लिए जाना जाता है।  

आप जामुन का सबसे ज्यादा लुफ्त बारिश के मौसम में उठा सकते हैं। इस फल में कई तरह के स्वास्थ्य से जुड़े लाभ हैं। यह वजन कम करने के काम आता है और साथ ही दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है। लेकिन, जामुन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह ब्लड शुगर लेवल को प्रबंधित करने में बहुत मदद करता है। इस तरह डायबेटीज से निपटने में मदद करता है। 

  

मधुमेह रोगियों के लिए क्यों फायदेमंद है जामुन 

जामुन में जंबोलाइन और जम्बोसाइन नाम के खास यौगिक होते हैं जो शुगर को रक्त प्रवाह में धीरे-धीरे जारी करते हैं। यह फाइबर से भरपूर होता है, जिसकी वजह से इसे पचाना मुश्किल होता है। यह खूब में शुगर को भी कम करता है, जिसकी वजह से खून में अचानक शुगर का स्तर बढ़ने से रुक जाता है।

कुछ अध्ययनों से संकेत मिला है कि जामुन का अर्क रक्त शर्करा के स्तर को कम करते हैं और शरीर में इंसुलिन के उत्पादन का प्रबंधन भी करते है। अगर आपको जामुन का कसैला स्वाद पसंद है तो हम आपको बता रहे हैं कि मॉनसून में आप कैसे अपनी डायबेटिक डाइट में इस फल के मजे ले सकते हैं। 

1. सलाद

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

जामुन एक ऐसा फल है जिसे कई तरह की चीजों के साथ मिलाकर खाया जा सकता है। आप जामुन को छोटा-छोटा काट कर सलाद में मिलाकर खा सकते हैं।

2. स्मूदी

ਅਜਵਾਇਨ ਭਾਰ ਘਟਾਉਣ ਲਈ: ਜੇ ਤੁਸੀਂ ਭਾਰ ਘਟਾਉਣਾ ਚਾਹੁੰਦੇ ਹੋ, ਤਾਂ ਇਸ ਤਰੀਕੇ ਨਾਲ ਸੈਲਰੀ ਦੀ ਵਰਤੋਂ ਕਰੋ

ਅਜਵਾਇਨ ਭਾਰ ਘਟਾਉਣ ਲਈ: ਜੇ ਤੁਸੀਂ ਭਾਰ ਘਟਾਉਣਾ ਚਾਹੁੰਦੇ ਹੋ, ਤਾਂ ਇਸ ਤਰੀਕੇ ਨਾਲ ਸੈਲਰੀ ਦੀ ਵਰਤੋਂ ਕਰੋ

ਵੀ ਪੜ੍ਹੋ

जामुन के तेज कसैले स्वाद को कम करने के लिए आप इसे दूसरे फलों, ड्राई फ्रूट्स, बीज और दही या दूध के साथ मिलाकर स्मूदी तैयार कर सकते हैं। आप इसे मीठा करने के लिए शहद भी मिला सकते हैं। 

3. केक/आईसक्रीम 

जामुन के स्वाद का मजा उठाने के लिए आप इससे सुगर-फ्री पाई, केक या आईसक्रीम तैयार कर सकते हैं।

ਜਵਾਬ ਦੇਵੋ

ਤੁਹਾਡਾ ਈ-ਮੇਲ ਪਤਾ ਪ੍ਰਕਾਸ਼ਿਤ ਨਹੀਂ ਕੀਤਾ ਜਾਵੇਗਾ। ਲੋੜੀਂਦੇ ਖੇਤਰਾਂ 'ਤੇ * ਦਾ ਨਿਸ਼ਾਨ ਲੱਗਿਆ ਹੋਇਆ ਹੈ।