सेहत की अनदेखी पड़ सकती है भारी, ऐसे करें हेल्दी लाइफस्टाइल की शुरुआत


सेहत की अनदेखी पड़ सकती है भारी, ऐसे करें हेल्दी लाइफस्टाइल की शुरुआत

खानपान में लापरवाही और सेहत की अनदेखी का नतीजा होता है बढ़ा हुआ वजन। कहीं ये समस्या आपके साथ भी तो नहीं अगर ऐसा है तो ध्यान दें इस ओर और आज से ही करें हेल्दी लाइफस्टाइल की शुरूआत।

अक्सर शादी के बाद महिलाएं अपने वजन को लेकर लापरवाह हो जाती हैं। घर-गृहस्थी की गाड़ी में इतनी उलझ जाती हैं कि खुद की फिटनेस उनकी प्राथमिकता रहती ही नहीं और बाद में बढ़ता तनाव उन्हें और भी बीमार बना देता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ है तो संभल जाएं और इन बातों पर ध्यान दें

लक्ष्य निर्धारित करें

जब भी हम कुछ लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो थोड़े दिन हम उनका पालन करते हैं और फिर धीरे-धीरे लापरवाह हो जाते हैं। याद रखें लक्ष्य निर्धारित करने का कोई विशेष दिन नहीं होता। ये काम आप आज और अभी से ही कर सकती हैं। सबसे पहले एक लक्ष्य का निर्धारण करें, जिसे आप हासिल कर सकें। मसलन, मेरा लक्ष्य एक महीने में पांच किलो वजन कम करना है। जब हमारे पास उस लक्ष्य को पूरा करने की कोई निर्धारित अवधि होगी तो हम उस पर अच्छे से ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।

खुद को दें इनाम

अपने खानपान का एक डाइट चार्ट बनाएं और उसे फॉलो करें। शुरुआत में डाइट चार्ट एकदम कठिन न हो, धीरे-धीरे अपने खान-पान की आदत में बदलाव लाएं। बहुत सारे एप्स मौजूद हैं जो आपके द्वारा ली जाने वाली कैलोरी के बारे में बताएंगे, उन्हें आप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। छोटे-छोटे लक्ष्य बनाएं जैसे कि एक हफ्ते के लिए, जब आप उन्हें अच्छे से हासिल कर लें तो खुद को कोई इनाम भी दें, इससे आपको आत्मिक खुशी भी मिलेगी और प्रोत्साहन भी।

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

तरह-तरह के वर्कआउट

आप एक ही तरह की एक्सरसाइज करेंगी तो बोर हो जाएंगी और आपकी रुचि उनमें कम हो जाएगी इसलिए एक्सरसाइज में बदलाव करें। अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज करें। हर दिन कोई नई तरह की एक्सरसाइज सीखें, जिससे की आपको अच्छा लगे। इस तरह की एक्सरसाइज चुनें, जिससे आपका पूरा शरीर फिट रहे। हफ्ते में एक-दो दिन मेडिटेशन भी करें।

बाधाओं को दूर भगाएं

ਅਜਵਾਇਨ ਭਾਰ ਘਟਾਉਣ ਲਈ: ਜੇ ਤੁਸੀਂ ਭਾਰ ਘਟਾਉਣਾ ਚਾਹੁੰਦੇ ਹੋ, ਤਾਂ ਇਸ ਤਰੀਕੇ ਨਾਲ ਸੈਲਰੀ ਦੀ ਵਰਤੋਂ ਕਰੋ

ਅਜਵਾਇਨ ਭਾਰ ਘਟਾਉਣ ਲਈ: ਜੇ ਤੁਸੀਂ ਭਾਰ ਘਟਾਉਣਾ ਚਾਹੁੰਦੇ ਹੋ, ਤਾਂ ਇਸ ਤਰੀਕੇ ਨਾਲ ਸੈਲਰੀ ਦੀ ਵਰਤੋਂ ਕਰੋ

ਵੀ ਪੜ੍ਹੋ

अरे सुबह जल्दी कैसे उठें? सुबह कितना काम रहता है? समय कैसे मिलेगा? ये सब सवाल हैं जो आपका ध्यान भटकाएंगे। यदि आप कामकाजी हैं तो घर आकर थोड़ा आलस महसूस करेंगी, मगर याद रखिए आपका लक्ष्य इन सब बाधाओं पर विजय पाना है। इस दुनिया में हर व्यक्ति के पास सिर्फ 24 घंटे होते हैं उसी में से कुछ समय आपको अपने को भी देना पड़ेगा। थोड़े दिन आपको मुश्किल होगी परंतु कुछ ही दिनों में आपकी आदत हो जाएगी और ये मुश्किल खुद-ब-खुद दूर हो जाएगी। यहां आपको मानसिक रूप से खुद को मजबूत करना जरूरी है।

ਵਿਸ਼ਵ ਅਪਾਹਜਤਾ ਦਿਵਸ 2019: ਦੇਖਭਾਲ ਦੇ ਇਨ੍ਹਾਂ ਤਰੀਕਿਆਂ ਨੂੰ ਅਪਣਾ ਕੇ ਬੱਚਿਆਂ ਲਈ ਰਾਹ ਅਸਾਨ ਬਣਾਓ

ਵਿਸ਼ਵ ਅਪਾਹਜਤਾ ਦਿਵਸ 2019: ਦੇਖਭਾਲ ਦੇ ਇਨ੍ਹਾਂ ਤਰੀਕਿਆਂ ਨੂੰ ਅਪਣਾ ਕੇ ਬੱਚਿਆਂ ਲਈ ਰਾਹ ਅਸਾਨ ਬਣਾਓ

ਵੀ ਪੜ੍ਹੋ

दूसरों को ना देखें

याद रखिए हर व्यक्ति अलग होता है। किसी का वजन बहुत धीरे घटता है तो किसी का तेजी से। आप जो भी करें अपनी खुशी से करें। किसी को देखकर नहीं और किसी से होड़ कर के नहीं। हर व्यक्ति को परिणाम एक जैसा नहीं मिलता तो संयम रखें। आपका सिर्फ एक उद्देश्य होना चाहिए वह है एक स्वस्थ शरीर का होना। खुद को वह करने के लिए मजबूर न करें जो दूसरे कर रहे हों। बस, आप जो चाहती हैं उसी पर अपना ध्यान फोकस करें। 

ਜਵਾਬ ਦੇਵੋ

ਤੁਹਾਡਾ ਈ-ਮੇਲ ਪਤਾ ਪ੍ਰਕਾਸ਼ਿਤ ਨਹੀਂ ਕੀਤਾ ਜਾਵੇਗਾ। ਲੋੜੀਂਦੇ ਖੇਤਰਾਂ 'ਤੇ * ਦਾ ਨਿਸ਼ਾਨ ਲੱਗਿਆ ਹੋਇਆ ਹੈ।