नेक स्ट्रेचिंग से करें डबल चिन, पीठ दर्द और गर्दन के एक्स्ट्रा फैट को हमेशा के लिए बाय-बाय


नेक स्ट्रेचिंग से करें डबल चिन, पीठ दर्द और गर्दन के एक्स्ट्रा फैट को हमेशा के लिए बाय-बाय

टमी फैट के अलावा अगर आप गर्दन के एक्स्ट्रा फैट डबल चिन से परेशान हैं तो नेक एक्सरसाइज करके काफी हद तक इसे समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। जानेंगे कैसे?

नेक स्ट्रेचिंग से जहां मसल्स मजबूत बनती है, वहीं गर्दन का एक्स्ट्रा फैट भी कम होता है। अगर आपको डबल चिन के अलावा गर्दन या पीठ दर्द जैसी तकलीफ है तो इन एक्सेसरीज़ को आप अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल करें। पहले एक्सपर्ट की एडवाइस भी लें और उन्हें धीरे-धीरे शुरु करें।

नेक मूव

इस एक्सरसाइज को करने के लिए कुर्सी या जमीन पर सीधे बैठ जाएं। अब अपने दाएं हाथ को सिर पर रखें। इसे दाईं ओर झुकाएं। थोड़ी देर रूकें और फिर गर्दन सीधी करें। ऐसा ही बाईं ओर से भी करें। अब पहले वाली पोजिशन में वापस आ जाएं। दोनों हाथों को घुटनों पर रखें। गर्दन को एक बार क्लॉकवाइज और एक बार एंटी-क्लॉकवाइज घुमाएं। इससे न केवल गर्दन स्लिम और मजबूत बनती है, बल्कि थकान भई काफी हद तक दूर हो जाती है।

सीटेड नेक रिलीज

इसको करने के लिए जमीन या कुर्सी पर बैठें। सांस अंदर लेते हुए गर्दन को पीछे की तरफ झुकाएं और कुछ सेकेंड्स के लिए रूकें और फिर से पहले वाली पोजिशन में वापस आ जाएं। इससे आपकी जॉ लाइन स्लिम होती है और मसल्स स्ट्रॉन्ग बनती हैं। इससे बैक और नेक पेन में भी काफी राहत मिलती है।

सीटेड क्लैसपिंग नेक स्ट्रेच

इसे करने के लिए कुर्सी या जमीन पर बैठ जाएं। दोनों हाथों को सिर के पीछे की ओर रखें। अब जितना आगे की ओर झुक सकते हैं झुकें। इस पोजिशन में करीब 30 सेकेंड्स तक रुकें और फिर पहले वाली पोजिशन में आ जाएं।

ग्राउंडेड टिपओवर टक

इसे करने के लिए सबसे पहले अपने घुटनों के बल बैठें और सिर को आगे झुकाते हुए जमीन पर टिकाएं। दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और उन्हें  मिलाएं। अब अपने हाथों को स्ट्रेच करें। इस एक्सरसाइज के रोज लगभग 10 रिपिटिशंस जरूर करें।

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

नेक स्ट्रेच

यह एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। अपने दाएं हाथ से सिर को बाईं ओर और फिर बाएं हाथ से दाईं ओर जितना झुका सकते हैं, झुकाने की कोशिश करें। इसी तरह आगे और पीछे की ओर भी झुकाएं। ऐसा लगभग 10 से 12 बार दिन में दो बार करें। इस एक्सरसाइज से गर्दन और पीठ दर्द की तकलीफ से काफी फायदा होता है और गर्दन की मसल्स भी मजबूत बनती है। इन एक्सरसाइज को करते वक्त जल्दबाजी न करें।

ਜਵਾਬ ਦੇਵੋ

ਤੁਹਾਡਾ ਈ-ਮੇਲ ਪਤਾ ਪ੍ਰਕਾਸ਼ਿਤ ਨਹੀਂ ਕੀਤਾ ਜਾਵੇਗਾ। ਲੋੜੀਂਦੇ ਖੇਤਰਾਂ 'ਤੇ * ਦਾ ਨਿਸ਼ਾਨ ਲੱਗਿਆ ਹੋਇਆ ਹੈ।