जल्द होने वाली है शादी, तो कुछ जरूरी मेडिकल टेस्ट के साथ कर लें सुखी जीवन की तैयारी


जल्द होने वाली है शादी, तो कुछ जरूरी मेडिकल टेस्ट के साथ कर लें सुखी जीवन की तैयारी

शादी का मतलब सिर्फ दो लोगों का ही मिलन नहीं होता बल्कि हर कदम पर एक-दूसरे का साथ भी देना होता है। तो इस साथ को बनाए रखने के लिए जरूरी है स्वस्थ रहना। जिसमें काम आएंगी ये तैयारियां

अगर आप शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं तो आपको अपनी सेहत का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। तभी आप नई जि़म्मेदारियों और रिश्तों को निभाते हुए जि़ंदगी की खुशियों का लुत्फ उठा पाएंगे। ये बात दूल्हा-दुल्हन दोनों पर ही लागू होती है।

होने वाले दूल्हे के लिए

शादी के बाद लड़कों की जि़ंदगी में भी कई बदलाव आते हैं और अपने भविष्य को लेकर उनके मन में भी सवाल होते हैं। इसलिए विवाह से पहले लड़कों को इन बातों का ध्यान ज़रूर रखना चाहिए-

1. अगर आपको ऐसा लगता है कि सेक्स संबंधी किसी समस्या की वजह से भविष्य में आपका वैवाहिक जीवन प्रभावित हो सकता है तो इसके बारे में डॉक्टर से नि:संकोच सलाह लें।

2. जो युवा शादी से पहले यौन संबंध बना चुके  होते हैं, उन्हें एहतियात के तौर पर एचआईवी टेस्ट ज़रूर करवा लेना चाहिए।

3. आधुनिक जीवनशैली और खानपान की गलत आदतों के कारण आजकल अधिकतर युवा ओबेसिटी जैसी समस्याओं के शिकार हो रहे हैं। आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या हो तो नियमित एक्सरसाइज़ और संतुलित डाइट अपनाकर अपने बढ़ते वज़न को नियंत्रित करें।

4. शादी से पहले एक बार जनरल फिजि़शियन से कंप्लीट हेल्थ चेकअप कराएं। अगर हाई बीपी या बॉर्डर लाइन डायबिटीज़ जैसी कोई समस्या हो तो डॉक्टर के निर्देशों का पालन करते हुए उसे नियंत्रित करने की कोशिश करें।होने वाली दुल्हन के लिए

अगर अनियमित पीरियड्स, मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स या हैवी ब्लीडिंग जैसी कोई समस्या हो तो बिना देर किए स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

1. हीमोग्लोबिन की जांच अवश्य कराएं। अगर लेवल 12 ग्राम से कम हो तो डॉक्टर की सलाह पर आयरन और मल्टीविटमिंस लें। अपनी डाइट में खजूर, गुड़, चना, मूंगफली, अनार, सेब और केला के साथ सभी हरी पत्तेदार सब्जि़यों को भी प्रमुखता से शामिल करें।

2. अपनी डॉक्टर से परिवार नियोजन के साधनों और उनके साइड इफेक्ट्स के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें। कुछ नवविवाहित लड़कियां बिना सोचे-समझे गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन शुरू कर देती हैं। यह आदत सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह होती है, इसलिए डॉक्टर से पूछे बिना इनका सेवन न करें।

ਅਜਵਾਇਨ ਭਾਰ ਘਟਾਉਣ ਲਈ: ਜੇ ਤੁਸੀਂ ਭਾਰ ਘਟਾਉਣਾ ਚਾਹੁੰਦੇ ਹੋ, ਤਾਂ ਇਸ ਤਰੀਕੇ ਨਾਲ ਸੈਲਰੀ ਦੀ ਵਰਤੋਂ ਕਰੋ

ਅਜਵਾਇਨ ਭਾਰ ਘਟਾਉਣ ਲਈ: ਜੇ ਤੁਸੀਂ ਭਾਰ ਘਟਾਉਣਾ ਚਾਹੁੰਦੇ ਹੋ, ਤਾਂ ਇਸ ਤਰੀਕੇ ਨਾਲ ਸੈਲਰੀ ਦੀ ਵਰਤੋਂ ਕਰੋ

ਵੀ ਪੜ੍ਹੋ

3. मासिक चक्र के सुरक्षित दिनों के बारे में अपनी डॉक्टर से अवश्य पूछें, इससे संभावित गर्भाधान की आशंका को टालने में मदद मिलेगी।  

यह भी न भूलें

1. वैवाहिक जीवन की शुरुआत से पहले लड़के और लड़की दोनों को ही इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।शादी से पहले हर युवक और युवती को रक्त संबंधी आनुवंशिक बीमारी थेलेसीमिया की जांच ज़रूर करवानी चाहिए। अगर दोनों पार्टनर को मेजर थेलेसीमिया हो तो भावी संतान में भी यह बीमारी पाई जाती है। अगर पति-पत्नी दोनों को माइनर थेलेसीमिया हो तो भी बच्चे को मेजर थेलेसीमिया हो सकता है। इसी वजह से आजकल शादी से पहले थेलेसीमिया का टेस्ट कराने की सलाह दी जाती है। अगर दोनों में किसी एक को माइनर थेलेसीमिया हो तो भावी संतान में इस बीमारी की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है, फिर भी ऐसा होने पर बच्चे की प्लैनिंग करने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर लेनी चाहिए।   

ਵਿਸ਼ਵ ਅਪਾਹਜਤਾ ਦਿਵਸ 2019: ਦੇਖਭਾਲ ਦੇ ਇਨ੍ਹਾਂ ਤਰੀਕਿਆਂ ਨੂੰ ਅਪਣਾ ਕੇ ਬੱਚਿਆਂ ਲਈ ਰਾਹ ਅਸਾਨ ਬਣਾਓ

ਵਿਸ਼ਵ ਅਪਾਹਜਤਾ ਦਿਵਸ 2019: ਦੇਖਭਾਲ ਦੇ ਇਨ੍ਹਾਂ ਤਰੀਕਿਆਂ ਨੂੰ ਅਪਣਾ ਕੇ ਬੱਚਿਆਂ ਲਈ ਰਾਹ ਅਸਾਨ ਬਣਾਓ

ਵੀ ਪੜ੍ਹੋ

2. शादी से पहले दोनों को ही अपना ब्लड टेस्ट ज़रूर करवाना चाहिए। इसके साथ ही आरएच फैक्टर की जांच बहुत ज़रूरी है। अगर पति-पत्नी का आरएच फैक्टर मैच नहीं करता तो इससे प्रेग्नेंसी के दौरान परेशानियां बढ़ सकती हैं और शिशु में जन्मजात विकृतियां भी हो सकती हैं।

3. शादी से पहले युवाओं को हेपेटाइटिस बी की जांच ज़रूर करवानी चाहिए। 

4. त्वचा संबंधी कुछ बीमारियां संक्रामक होती हैं। अगर ऐसी कोई समस्या हो तो डर्मेटोलॉजिस्ट से उसकी जांच ज़रूर करवा लें।

वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ.वारिजा से बातचीत पर आधारित

ਜਵਾਬ ਦੇਵੋ

ਤੁਹਾਡਾ ਈ-ਮੇਲ ਪਤਾ ਪ੍ਰਕਾਸ਼ਿਤ ਨਹੀਂ ਕੀਤਾ ਜਾਵੇਗਾ। ਲੋੜੀਂਦੇ ਖੇਤਰਾਂ 'ਤੇ * ਦਾ ਨਿਸ਼ਾਨ ਲੱਗਿਆ ਹੋਇਆ ਹੈ।