खूबसूरत और फ्रेश स्किन के लिए घर पर भी ले सकते हैं स्पा, जानें इसके फायदे


खूबसूरत और फ्रेश स्किन के लिए घर पर भी ले सकते हैं स्पा, जानें इसके फायदे

आज के बिजी लाइफ में महिलाएं खुद पर ध्यान नहीं दे पातीं। इसके कारण उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो स्किन को हेल्दी और जवां बनाए रखने के लिए घर में लें स्पा।

एक वह भी दौर था जब स्पा ट्रीटमेंट सिर्फ बड़े होटलों और रिसा‌र्ट्स में ही उपलब्ध होते थे। इनका लाभ लेने के लिए अपनी दिनचर्या से कई घंटे और बड़ी धनराशि देनी होती थी, लेकिन अब आप घर पर भी आसानी से स्पा ले सकती हैं। आज की तेज-रफ्तार जिंदगी में डे स्पा एक आदर्श ऑप्शन बन गया है। अब तो सैलून और पार्लर के अलावा आप खुद से तरह-तरह के स्पा का आनंद और लाभ उठा सकती हैं।
बॉडी स्पा
अगर आपको पीठ का दर्द या गर्दन के दर्द की समस्या है तो आप बॉडी स्पा करवा सकती हैं। बॉडी स्पा में ऑयल मसाज, स्टीम बाथ, एरोमा थेरेपी, प्यूरिफाइंग फेशियल ट्रीटमेंट्स आदि दिए जाते हैं। बॉडी स्पा में सबसे पहले त्वचा की सफाई की जाती है। फिर एरोमा और एसेंशियल ऑयल से बॉडी मसाज किया जाता है। बाद में स्टीम बाथ और फिर शॉवर दिया जाता है। घर पर बॉडी स्पा करना हो तो पहले बाथटब में गुनगुना पानी भर लें और उसमें शॉवर जेल और दो टीस्पून सी सॉल्ट मिलाएं। इसके बाद पूरे शरीर पर एरोमेटिक ऑयल से लगभग 15-20 मिनट तक मसाज करें या एक कटोरी दही में एक चम्मच सी सॉल्ट मिलाकर त्वचा पर हल्के हाथों से मलें। फिर बाथटब में आराम से 30 मिनट तक रहें। इससे मृत त्वचा निकल जाएगी और शरीर की स्ट्रेस व थकान दूर होगी।

चॉकलेट स्पा
डार्क चॉकलेट, मिल्क चॉकलेट, वनीला, कोको आदि फ्लेवर की आपने चॉकलेट जरूर खाई होंगी, लेकिन इनसे अच्छा स्पा ट्रीटमेंट भी होता है। डार्क और कोको चॉकलेट से मसाज करने के बहुत फायदे होते हैं। चॉकलेट की खुशबू से डिप्रेशन दूर हो जाता है। चॉकलेट थेरेपी से झुर्रियां, चेहरे के दाग-धब्बे व झाइयां आदि भी गायब हो जाती हैं। चेहरे पर निखार आ जाता है। इससे फैट भी बर्न भी होता है। चॉकलेट एंटी एजिंग होती है। इसलिए इस थेरेपी के बाद त्वचा कोमल हो जाती है।

 

ਬਬੀਤਾ ਫੋਗਟ ਨੇ ਮਹਿੰਦੀ ਨੂੰ ਅਨੁਕੂਲਿਤ ਕੀਤਾ: ਬਬੀਤਾ ਫੋਗਟ ਨੇ ਆਪਣੇ ਵਿਆਹ ਦੀ ਕੁਸ਼ਤੀ ਮਹਿੰਦੀ ਪਾਈ, ਤੁਸੀਂ ਇਸ ਤਰੀਕੇ ਨਾਲ ਵੀ ਅਨੁਕੂਲਿਤ ਕਰ ਸਕਦੇ ਹੋ

ਬਬੀਤਾ ਫੋਗਟ ਨੇ ਮਹਿੰਦੀ ਨੂੰ ਅਨੁਕੂਲਿਤ ਕੀਤਾ: ਬਬੀਤਾ ਫੋਗਟ ਨੇ ਆਪਣੇ ਵਿਆਹ ਦੀ ਕੁਸ਼ਤੀ ਮਹਿੰਦੀ ਪਾਈ, ਤੁਸੀਂ ਇਸ ਤਰੀਕੇ ਨਾਲ ਵੀ ਅਨੁਕੂਲਿਤ ਕਰ ਸਕਦੇ ਹੋ

ਵੀ ਪੜ੍ਹੋ

अरोमा थेरेपी
इसमें अरोमा ऑयल से मसाज की जाती है व स्टीम बाथ कराया जाता है साथ ही आमंड ऑयल व हॉट ऑयल मसाज के साथ बॉडी पॉलिशिंग भी की जाती है।

IN PICS ਅਨੁਸ਼ਕਾ ਸ਼ਰਮਾ ਦੀ ਗਲੈਮ ਲੁੱਕ: ਅਨੁਸ਼ਕਾ ਸ਼ਰਮਾ ਦੀ ਨਵੀਂ ਗਲੈਮ ਲੁੱਕ ਤੁਹਾਡੇ ਦਿਲ ਨੂੰ ਜਿੱਤੇਗੀ!

IN PICS ਅਨੁਸ਼ਕਾ ਸ਼ਰਮਾ ਦੀ ਗਲੈਮ ਲੁੱਕ: ਅਨੁਸ਼ਕਾ ਸ਼ਰਮਾ ਦੀ ਨਵੀਂ ਗਲੈਮ ਲੁੱਕ ਤੁਹਾਡੇ ਦਿਲ ਨੂੰ ਜਿੱਤੇਗੀ!

ਵੀ ਪੜ੍ਹੋ

आयुर्वेदिक थेरेपी
आयुर्वेदिक थेरेपी लेना भी अच्छा रहता है। इसमें आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बने तेल से मसाज कर स्टीम बाथ दिया जाता है। त्वचा की किस्म के मुताबिक अरोमा ऑयल्स का चुनाव किया जाता है।

ਆਲੀਆ ਭੱਟ ਦੀ ਪਿੰਕ ਕੋਰਸੀਟ: ਆਲੀਆ ਭੱਟ ਵੱਖਰੇ ਅੰਦਾਜ਼ 'ਚ ਨਜ਼ਰ ਆਈ, ਪਿੰਕ ਦੀ ਕਾਰਸੈੱਟ' ਚ ਰੌਣਕਾਂ ਲਗਾਈਆਂ

ਆਲੀਆ ਭੱਟ ਦੀ ਪਿੰਕ ਕੋਰਸੀਟ: ਆਲੀਆ ਭੱਟ ਵੱਖਰੇ ਅੰਦਾਜ਼ ‘ਚ ਨਜ਼ਰ ਆਈ, ਪਿੰਕ ਦੀ ਕਾਰਸੈੱਟ’ ਚ ਰੌਣਕਾਂ ਲਗਾਈਆਂ

ਵੀ ਪੜ੍ਹੋ

आई स्पा
आंखों का तनाव, झुर्रियां, आंखों के आसपास सूजन, लकीरें दूर करने के लिए आई स्पा कारगर साबित होता है। इससे आंखों के नीचे काले घेरे भी दूर होते हैं।

चेहरे पर जमी गंदगी और डेड सेल्स की समस्या होगी दूर, जब करेंगे उसे सही तरीके से वॉश

चेहरे पर जमी गंदगी और डेड सेल्स की समस्या होगी दूर, जब करेंगे उसे सही तरीके से वॉश

यह भी पढ़ें

फुट स्पा
पैरों को आराम देने और स्ट्रेस दूर करने के लिए यह एक अच्छा तरीका है। अगर पैरों में दर्द रहता है या पैरों की त्वचा काली पड़ गई है तो इसके लिए फुट स्पा कराना एक बेहतर विकल्प है। इसमें फिश स्पा भी दिया जाता है। इससे मृत त्वचा निकल जाती है और रक्तसंचार बढ़ता है।

ਸਾਲ ਦਾ ਅੰਤ 2019: ਲਹਿੰਗਾ ਦੇ ਇਹ 7 ਰੁਝਾਨ ਹਰ ਦੁਲਹਨ ਦੀ ਦਿੱਖ ਨੂੰ ਖਾਸ ਬਣਾਉਂਦੇ ਹਨ

ਸਾਲ ਦਾ ਅੰਤ 2019: ਲਹਿੰਗਾ ਦੇ ਇਹ 7 ਰੁਝਾਨ ਹਰ ਦੁਲਹਨ ਦੀ ਦਿੱਖ ਨੂੰ ਖਾਸ ਬਣਾਉਂਦੇ ਹਨ

ਵੀ ਪੜ੍ਹੋ

बॉडी स्पा
इसमें पूरी बॉडी को स्पा दिया जाता है यानी बैक मसाज, लेग मसाज और हेड मसाज आदि। बॉडी स्पा में ऑयल मसाज, स्टीम बाथ, अरोमा थेरेपी, प्यूरिफाइंग फेशियल जैसे ट्रीटमेंट दिए जाते हैं। स्पा बॉडी और मौसम दोनों को ध्यान में रखकर किया जाता है। इस दौरान इस्तेमाल में आने वाले मड व ऑयल नेचरल ही इस्तेमाल किए जाते हैं। बॉडी स्पा में स्किन सफाई, सी सॉल्ट स्क्रब, बॉडी मास्क से रैप भी किया जाता है।
साल्ट स्पा
अगर आपको बहुत पसीना आता है और उसकी दुर्गंध से परेशान रहती हैं तो साल्ट स्पा बेहतर रहता है। इस स्पा से पसीने से तो निजात मिलेगी ही साथ ही आप रिलैक्स भी महसूस करेंगी। सॉल्ट स्पा घर पर भी कर सकती हैं। इसके लिए सामान्य सादा नमक, सी साल्ट या सेंधा नमक ले सकती हैं। बाजार में स्पा के लिए अरोमा साल्ट, सी साल्ट और डेड सी मिनरल साल्ट भी आसानी से उपलब्ध हैं। चूंकि ये बहुत हार्ड होते हैं और इन्हें सीधे इस्तेमाल करने से त्वचा को कड़ी हो सकती है। इसलिए साल्ट में दही या पपीते का गूदा आदि मिला सकती हैं। मसाज आसानी हो इसके लिए ऑलिव या आमंड ऑयल भी मिला लें।नमक अच्छी तरह घुलना जरूरी है नहीं तो बॉडी पर रैशेज पड़ सकते हैं। मिश्रण से पूरी बॉडी पर हल्के हाथों से 15 मिनट तक मसाज करें। इस बात का ध्यान रहे कि एक ही जगह पर अधिक देर तक मालिश न करें। मसाज करने से बॉडी के सारे रोम छिद्र खुल जाएंगे। फिर हल्के गुनगुने पानी में नमक मिलाकर बाथ लें। अगर स्टीम की सुविधा है तो वह भी ले सकती हैं। इससे बॉडी का सारा टॉक्सिन निकल जाएगा। फिर बाथटब में एक चम्मच सी सॉल्ट या डेड सी मिनरल सॉल्ट डाल दें और उसमें कुछ देर तक बैठी रहें। इससे बहुत आराम मिलेगा और शरीर को जरूरी मिनरल्स भी मिल जाएंगे।
आप चाहें तो इसमें संतरे व नींबू के छिलकों को भी हल्का दरदरा करके डाल सकती हैं। यह एक प्रकार का प्राकृतिक स्क्रब भी बन जाएगा। यह बॉडी के लिए बहुत ही उपयोगी है। इससे पसीने की दुर्गंध तो दूर होगी ही साथ ही मृत त्वचा भी निकल जाएगी और त्वचा चमकदार हो जाएगी। रोजाना नहाने के पानी में एक चम्मच सी साल्ट डालकर नहाने से भी त्वचा साफ और चमकदार नजर आएगी।

ਸ਼ਾਹਿਦ ਕਪੂਰ ਖੂਬਸੂਰਤ ਜੁੱਤੇ: ਸ਼ਾਹਿਦ ਕਪੂਰ ਬਦਸੂਰਤ ਡੈਡੀ ਜੁੱਤੀਆਂ ਵਿੱਚ ਨਜ਼ਰ ਆਏ, ਕੀਮਤ ਹੈਰਾਨ ਹੋਵੇਗੀ!

ਸ਼ਾਹਿਦ ਕਪੂਰ ਖੂਬਸੂਰਤ ਜੁੱਤੇ: ਸ਼ਾਹਿਦ ਕਪੂਰ ਬਦਸੂਰਤ ਡੈਡੀ ਜੁੱਤੀਆਂ ਵਿੱਚ ਨਜ਼ਰ ਆਏ, ਕੀਮਤ ਹੈਰਾਨ ਹੋਵੇਗੀ!

ਵੀ ਪੜ੍ਹੋ

20 प्लस के लिए बॉडी स्पा
बॉडी स्क्रब से त्वचा की सफाई करें। फिर गुलाबजल को टोनर की तरह इस्तेमाल करें। अब एक्सफोलिएट करें। इसके लिए एक टी-कप शक्कर में चार टेबलस्पून शहद, दो टेबलस्पून ऑरेंज जूस डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे पूरे शरीर पर लगाकर हलके हाथों से मसाज करें। मसाज क्लॉक वॉइज होनी चाहिए। इसके बाद स्टीम बाथ लें। फिर मास्क लगाएं। मास्क के लिए एक टी-कप मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा कपूर पाउडर, एक टेबलस्पून चंदन पाउडर और दो टेबलस्पून दूध डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे मास्क की तरह बॉडी पर लगाएं। बीस मिनट बाद दूध की सहायता से मलते हुए छुड़ाएं। फिर हलके गुनगुने पानी से शॉवर लें।

30 प्लस के लिए बॉडी स्पा
बॉडी क्लेंजर से त्वचा की सफाई करने के बाद गुलाबजल लगाएं। एक्सफोलिएशन के लिए एक टी-कप कच्चे ओट्स में एक टी-कप ब्राउन शुगर व एक टेबलस्पून ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर पूरे शरीर पर लगाकर अच्छी तरह मसाज करते हुए मलें। इसके बाद स्टीम बाथ या हॉट टॉवल उपचार लें। अब विटामिन ई के कुछ कैपसूल तोड़कर ऑलिव ऑयल में मिलाकर लगभग आधा घंटे बॉडी मसाज करें। फिर स्टीम लें। बॉडी मास्क लगाएं। इसके लिए एक टी-कप ओट्स पाउडर में मसला हुआ एक केला, आधा टी-कप ऑरेंज जूस, एक टेबलस्पून आमंड पाउडर, कुछ बूंद वनीला एसेंस व एक टीस्पून मैदा डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे मास्क की तरह लगाएं। अब त्वचा को क्लीनफिल्म से कवर करें। बीस मिनट बाद ताजे पानी से साफ करें। फिर सनस्क्रीन लगाएं।
50 प्लस के लिए बॉडी स्पा
डे स्पा इस उम्र के लिए बेस्ट ऑप्शन होता है। इसमें हॉट ऑयल मसाज, बॉडी मसाज, स्टोन मसाज और हेड मसाज शामिल होती है। इसके अलावा इस उम्र में स्वीडिश और बैंबू मसाज भी बहुत उपयोगी होती है। मसाज के बाद रिलैक्सेशन या डिटॉक्सीफिकेशन के लिए अलग बॉडी ट्रीटमेंट रैप्स लगाए जाते हैं। इस दौरान हैंड और फुट स्पा भी ले सकती हैं। त्वचा की जरूरत के हिसाब से यह स्पा किसी सैलून में लें। किसी प्रकार का दर्द है तो उसके लिए भी स्पा थेरेपी दी जाती है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

ਜਵਾਬ ਦੇਵੋ

ਤੁਹਾਡਾ ਈ-ਮੇਲ ਪਤਾ ਪ੍ਰਕਾਸ਼ਿਤ ਨਹੀਂ ਕੀਤਾ ਜਾਵੇਗਾ। ਲੋੜੀਂਦੇ ਖੇਤਰਾਂ 'ਤੇ * ਦਾ ਨਿਸ਼ਾਨ ਲੱਗਿਆ ਹੋਇਆ ਹੈ।